C लैंग्वेज क्या है और कैसे सीखे? – What is C Language in Hindi?

What is C Language in Hindi: क्या आप भी जानना चाहते हो कि C लैंग्वेज क्या है और कैसे सीखे? यदि आप भविष्य में सॉफ्टवेयर इंजीनियर, वेब डेवलपर बनना चाहते है तो आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आना बहुत जरूरी है। ऐसे में आपको C Language सीखना बहुत ही जरुरी हो जाता है । आज के इस आर्टिकल में हम आपको C language के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं ।

आज बहुत से लोग C language सीखकर एक अच्छी कंपनी के अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर, वेब डेवलपर बन चुके हैं । हम आशा करते हैं , की यह आर्टिकल पढने के बाद आपको भी C language को हिंदी में सीखकर अपने भविष्य को उज्जवल बनाने में सहायता मिलेगी ।

What is C Language in Hindi
What is C Language in Hindi

अगर आप कोई कोडिंग लैंग्वेज सीखना चाहते है तो इसकी शुरुआत आप C language से कर सकते है। C language को सभी कोडिंग लैंग्वेज की Mother कहा जाता है। ये उन कुछ चुनिंदा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में शामिल है, जिसे की सबसे पहले प्रोग्रामिंग के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर आप कोडिंग सीखने की शुरुआत C language से करते है तो आपको कोडिंग करने में बहुत आसानी होने वाली है।

तो चलिए अब बिना किसी देरी किये जानते हैं कि आखिर C language क्या है ?(What is C Language In Hindi). C language कैसे सीखें ?. इस ब्लॉग में हम आपको आज C language के बारे में पूरी जानकारी देने वालें हैं ।

C Language क्या है? What is C Language in Hindi?

C language एक सामान्य उपयोग में आने वाली कम्प्यूटर की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है । इसको Dennis Ritchie ने US के AT & TS Bell Telephone Laboratory, में साल 1972 में बनाया था। C Language एक Procedure Oriented प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। Unix Operating System बनाने के लिए Dennis Ritchie ने C language को बनाया था।

C language दुनिया के सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में से एक है। कोडिंग की यह लैंग्वेज विभिन्न सॉफ्टवेयर फ्लेटफार्मों पर बहुत ज्यादा उपयोग में लाई  जाती है। शायद ही कोई ऐसी कम्प्यूटर-प्लेटफार्म हो जिसके लिये सी का कम्पाइलर उपलब्ध न हो। C++, Java, C#(C-Sharp) आदि बहुत से प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर C language का गहरा प्रभाव देखा जा सकता है। 

C language का एक फीचर ये भी है की इसकी मदद से हम इसमें low level प्रोग्रामिंग कर सकते है। C language के इसी फीचर के कारण इसका इस्तेमाल हम लोग सिस्टम सॉफ्टवेयर जैसे – ऑपरेटिंग सिस्टम, कंपाइलर इत्यादि बनाने के लिए करते है।

C language बाकी सभी लैंग्वेज के मुकाबले सीखने में आसान है जिस वजह से इसमें प्रोग्रामिंग के सभी बेसिक फीचर्स मिल जाते है। जैसे – Array, Data Type, Variable, String, Function, Structure, Pointer, Loop आदि  इसी वजह से इसे बाकी सब लैंग्वेज की Mother कहा जाता है।

C लैंग्वेज का इतिहास – History Of C language In Hindi 

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में साल 1966 में एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का आविष्कार किया गया जिसे B language नाम दिया गया। इस को आम बोल चाल की भाषा में C language कहा गया। C language को साल 1972 में बेल टेलीफोन लेबोरेट्री में  डेनिस रिची ने संशोधित कर के C language बना दिया।

C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज b प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ही एक संशोधित रूप है। C language को यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम और डॉस ऑपरेटिंग सिस्टम दोनो में इस्तेमाल किया जा सकता है इसमें केवल कंपाइलर का ही फर्क होता है।

यूनीक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को C language का इस्तेमाल करके बनाया गया है। इसमें ज्यादातर C language के कंपीलर का ही इस्तेमाल किया गया है। What is C Language in Hindi?

Features of C Language in Hindi

  • Simple Language – C language एक बहुत ही सरल और जल्दी सीखी जा सकने वाली कोडिंग लैंग्वेज है।
  • C language की सबसे खास बात है की इसमें उच्च स्तरीय लैंग्वेज का फीचर है ही साथ में निम्न स्तरीय लैंग्वेज के फीचर्स भी है। बड़ी लैंग्वेज में fortran, cobol भी आती है। पर इन सब में निम्न स्तरीय लैंग्वेज के फीचर्स नही पाए जाते है।
  • C language में इंग्लिश जैसे कमांड और इंस्ट्रक्शन होते है। जिससे इसे सीखना किसी के लिए भी और लैंग्वेज के मुकाबले आसान हो जाता है।
  • C language एक Procedure Oriented प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। और एक बहुत ही case sensitive language है। 
  • C language में को गई कोडिंग बाकी कोडिंग लैंग्वेज के मुकाबले ज्यादा फास्ट होती है। यह 0 से 150000 तक गिनने में 1 सेकंड का समय लेती है। जब की बेसिक में इसके लिए 50 सेकंड लगता है।
  • C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में कोडिंग करने के लिए function होते है। और इसमें एक फीचर ये भी होता है की प्रोग्रामर अपने हिसाब से भी function को बना सकता है। 
  • पोर्टेबल Language – C language एक पोर्टेबल और पावरफुल लैंग्वेज है। 
  • C language में मात्र 32 शब्दो का इस्तेमाल होता है। इसके साथ ही इसमें कुछ और प्रोग्राम्स की मदद ली जाती है। जिससे की मुस्किल Function को आसानी से सॉल्व किया जा सके।
  • C language का इस्तेमाल ज्यादातर math, science और सिस्टम संबंधी कार्यों के काम आती है।
  • C language में आप lower case letters में निर्देश दे सकते है। 
  • C language एक जनरल पर्पज लैंग्वेज है, जिसमे सभी लैंग्वेज के बेसिक फीचर्स को कवर कर लेती है।

C language इतनी महत्वपूर्ण क्यों है

  • C language की कॉलेज के Campus Requirment में बहुत मांग रहती रहती है। अगर आप इसे सीखते है तो आपके कैंपस प्लेसमेंट में बहुत मदद हो जायेगी।
  • C language एक बहुत ही एडवांस लैंग्वेज है जिसे सीखना भी बहुत आसान है। अगर आप इसे सिख लेते है तब बाकी किसी भी लैंग्वेज को सीखने में आपको बहुत आसानी होगी।
  • अगर आप एक बिगिनर्स है  और आप C लैंग्वेज को सिख कर कोडिंग की शुरू आत करते है तो आपको आगे की सभी प्रोग्रामिंग की ज्यादा तर फीचर्स की नॉलेज हो जायेगी। और ये आपको एक लॉजिकल थिंकिंग में बहुत हेल्प करता है।
  • C language बहुत ही फास्ट है इससे आप आसानी से मैथमेटिकल, साइटिफिक और एल्गोरिथम को कुछ ही सैकंडो में आसानी से कर सकते है। इसलिए प्रोग्राम इसे पसंद करते है।
  • इसके बहुत लोकप्रिय और महत्वपूर्ण होने के पीछे एक वजह ये भी है की इस लैंग्वेज की हेल्प से ही बहुत से सॉफ्टवेयर और ऐप्स को बनाया गया है, इसके साथ ही बहुत से ऑपरेटिंग सिस्टम और मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को बनाया गया है।

यहां पर हम आपको कुछ ऐसे ही सॉफ्टवेयर की एक लिस्ट दे रहे है जिनको C language की मदद से बनाया गया है। What is C Language in Hindi?

C language Application

अगर आप किसी चीज को सीख रहे और आपको ही नहीं पता की इस चीज को सीख कर क्या करे, और इसका लाइफ में काम क्या है तो आपका उस चीज को सीखना पूरा ही व्यर्थ है। आप फिर चाहे जितना भी उस चीज में अच्छे क्यों न हो उसका आपके जिंदगी में कोई काम नही आएगा। 

यहां पर हम आपको यह भी बटायगे को आप C language को सीख कर क्या क्या चीज बना सकते है। और उसका इस्तेमाल करने से आपको कौन कौन सी Job मिल सकती है।

यहां हम आपको बताएंगे की C language से आज तक में किन किन सॉफ्टवेयर, एप्लीकेशन को बनाया गया है। What is C Language in Hindi?

Operating system

पहले ऑपरेटिंग सिस्टम जिसे unix की हेल्प से बनाया गया जो की एक हाई लेवल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है उसे C language का इस्तेमाल करके बनाया गया है। इसके बाद microsoft windows और android apps को भी C language का इस्तेमाल करके बनाया गया।

Embedded system

Application के स्क्रिप्टिंग के समय C language प्रोग्रामर्स के लिए पहली पसंद है। मशीन हार्डवेयर के लिए इसके इस्तेमाल किया जाता रहा है।

GUI

GUI का मतलब यहां ग्राफिक्स यूजर इंटरफेस है। Adobe Photoshop एक बहुत ही लोकप्रिय और पुराना फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। इसको C language का इस्तेमाल करके ही डिजाइन किया गया था। बाद में adobe premiere और illustrator को भी C language के इस्तेमाल से बनाया गया।

New programming platform

C language ने न सिर्फ C++ को जन्म दिया। इसके अलावा भी बहुत से लैंग्वेज में इसका इस्तेमाल किया जाता है। C language में object oriented programming concept का इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ ही आज के समय में जो MATLAB और mathematica में इसका इस्तेमाल किया जाता है। क्युकी ये लैंग्वेज फास्टर कंप्यूटेशन के लिए बहुत अच्छी है। 

Google

Google file system और Google chromium browser को C language और C++ language का इस्तेमाल करके बनाया गया है। यही नहीं google open source के ज्यादातर प्रोजेक्ट को C/C++ language से बनाया गया है। 

Mozrila firefox and Thunderbird

Mozrila firefox और thunderbird के open-source email client projects को C language से बनाया गया है। What is C Language in Hindi?

MySQL

MySQL के डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जिसे C language का इस्तेमाल करके बनाया गया है।

Compiler design

C language का को सबसे महत्वपूर्ण इस्तेमाल माना जाता है अभी तक में वो है compiler design को बनाने में किया गया है। दूसरे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को भी C language के compiler को ध्यान में रख कर बनाया गया है। बहुत से फेमस compiler को को जो बनाया गया है वो निम्न है।

  • Bloodshed Dev-C
  • Clang C
  • MINGW
  • और Apple C .

Gaming and animation

C language के python और java जैसी कोडिंग लैंग्वेज से तेज होने की वजह से इसका इस्तेमाल गेमिंग और एनीमेशन में भी बहुत किया जाता है। जो सबसे सिंपल गेम्स है जिसे C language में बनाया गया है। वो है tic – tac – toe , dino game और snake game और भी बहुत सारे गेम्स है जिसे C language के इस्तेमाल से बनाया गया है। Doom 3 के ग्राफिक्स और एनीमेशन में भी इसका इस्तेमाल किया गया था। 

C language को कैसे सीखे?

C language एक बहुत ही सिंपल कोडिंग लैंग्वेज है। जिसको की हम कुछ ही महीनों में बहुत आसानी से सीख सकते है। दोस्तो जैसे आप हिंदी, इंग्लिश या बाकी कोई भी लैंग्वेज सीखते है। उसी तरह से कंप्यूटर से बात करने और उससे काम करवाने के लिए आपको c language सीखने की जरूरत होती है।

ये लैंग्वेज भी बहुत तरह की होती है जैसे java, python, C++ और C language। जिस तरह से कोई एक भाषा दो लोग के बीच बात करने और एक दूसरे को समझने का माध्यम है उसी तरह अगर एक इंसान और एक कंप्यूटर को आपस में बात करना होता है तो उसे कोडिंग लैंग्वेज को सीखना पड़ेगा और उसी में कंप्यूटर से बात करना पड़ेगा।

C language को हम उसी तरह से सीखते है जैसे कोई भी नॉर्मल भाषा सीखेंगे। जैसे अगर हम कोई भाषा सीखेंगे तो हम सबसे पहले उसके अल्फाबेट, कैरेक्टर, और स्पेशल सिंबल को जानते है। और फिर उसके शब्दो से वाक्य बनाते है उसी तरह से कोडिंग में भी यही करते है। 

कोडिंग में हम लोग सबसे पहले tokens, keywords, identifiers, literals और operaters को सीखते है और फिर इनका ही इस्तेमाल करके हम कंप्यूटर को इंस्ट्रक्शन देते है। और फिर उन्हीं इंस्ट्रक्शन का इस्तेमाल से सॉफ्टवेयर बनाते है।

इसके आलावा आप चाहे तो पैसे देकर udemy, coursera, जैसे प्लेटफार्म से भी सीख सकते है। या फिर किसी कॉलेज में भी इसका कोर्स कर सकते है। यहां पर आप इसे इंग्लिश लैंग्वेज में सीख सकते है। What is C Language in Hindi?

C language सीखने की अच्छी बुक

दोस्तो अगर आप चाहते है की आप C language को किताब पढ़ कर सीखे तो आप ऐसा कर सकते है। C language की बहुत से फेमस बुक्स बाजार में उपलब्ध है जिससे आप C language को सीख सकते है। यहां पर हम आपको कुछ हिंदी और इंग्लिश में कोडिंग सीखने के लिए बुक्स को बता रहे है।

Book NameAuthor NameLanguage
C programming : Absolute Beginners Guide Greg Perry and Dean MillerEnglish
Learn C programming : A
Beginner Guide To Learning C Programming The Easy And Discipline Way
Jeff SzuhayEnglish
Expert C programming: Deep C SecretPeter Van Der LindedEnglish
Let Us C Solution Yaswant KanetkerHindi
The C Programming LanguageVirenderHindi
Best books Of C Language

C language के महत्वपूर्ण फैक्ट्स

  • C language अब तक की सबसे पुरानी कोडिंग लैंग्वेज में से एक है जिसका इस्तेमाल अभी भी किया जा रहा है।
  • C language को कंप्यूटर की पहली high level language के रूप में देखा जाता है।
  • C language में high level और low level दोनो तरह की प्रोग्रामिंग की विशेषताएं है।
  • Linux जो की अब तक का सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है इसका भी निर्माण C language से किया गया है।

What is C Language in Hindi FAQs

What is C language C भाषा क्या है?

C language दुनिया के सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में से एक है। कोडिंग की यह लैंग्वेज विभिन्न सॉफ्टवेयर फ्लेटफार्मों पर बहुत ज्यादा उपयोग में लाई  जाती है।

C भाषा के जनक कौन है?

C भाषा के जनक Dennis Ritchie हैं । इन्होने US के AT & TS Bell Telephone Laboratory, में साल 1972 में C language को बनाया था

C language को सीखने में कितना समय लगता है? 

C language को सीखने में आपको 4 से 5 महीने का समय लग सकता है। इसके अलावा इसमें एकदम एक्सपर्ट होने में आपको 2 से 3 साल का समय भी लग सकता है। ये आपके मेहनत और सीखने की क्षमता पर भी निर्भर करता है।

आज C भाषा इतनी प्रचलित क्यों है?

C language एक बहुत ही एडवांस लैंग्वेज है जिसे सीखना भी बहुत आसान है। अगर आप इसे सिख लेते है तब बाकी किसी भी लैंग्वेज को सीखने में आपको बहुत आसानी होगी।

क्या 2022 में C language सीखना चाहिए?

हाँ, आप 2022 में भी C language को सीख सकते है और बाकी सब प्रोग्रामर्स की तरह इससे भी सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन को बना सकते है। इसके अलावा ये आसन होने की वजह से आसानी से सीखी जा सकती है।

रिलेटेड आर्टिकल
Whatsapp Ke Delete Message Kaise Dekhe
Best 5+ गर्लफ्रेंड बनाने वाला अप्प
लड़कियों के फ़ोन नंबर की लिस्ट – 2022
100% सीखें Computer में हिंदी Typing करना
5+ सबसे प्यारा लव लेटर – Love Letters for Girlfriend in Hindi
What is C Language in Hindi Video

C लैंग्वेज क्या है और कैसे सीखे?- Conclusion

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको बताया हुआ है कि C लैंग्वेज क्या है और कैसे सीखे? – What is C Language in Hindi?. दोस्तों आप यह आर्टिकल पढ़ कर यहाँ बताये गये टिप्स को फॉलो करके आसानी से C लैंग्वेज के बारे में सीख सकते हैं ।

इसके बाद भी यदि आपके मन में इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल है तो Comment में जरूर बताएं । हम आपके सवालों के जवाब देने की भरपूर कोशिश करेगे । यदि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे आप Social Media पर जरुर शेयर करे जिससे What is C Language in Hindi की जानकारी अन्य लोगों को भी प्राप्त हो सके।

2 thoughts on “C लैंग्वेज क्या है और कैसे सीखे? – What is C Language in Hindi?”

Leave a Comment