[15+ तरीके] 100% SEO Friendly Article कैसे लिखें | SEO Friendly Blog Post लिखें 2022

Seo friendly article kaise likhe : क्या आपकी भी ब्लॉग पोस्ट गूगल पर रैंक नहीं करती है और आप जानना चाहते हैं कि अपने आर्टिकल को Google पर No. 1 कैसे रैंक करें । आपको हम इस आर्टिकल में Seo friendly article kaise likhe ( SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें ) के बारे में विस्तार से बताएगें । जिससे आपका आर्टिकल भी Google पर No. 1 रैंक करें ।

क्या आपने अभी – अभी ब्लॉग्गिंग की शुरुआत की है । आपको SEO के बारे में कुछ नही मालूम है , तो आप हमारी पोस्ट SEO क्या है ? पढ़ सकते है । और यदि आपको SEO के बारे में थोड़ी बहुत जानकरी है , तो बहुत ही अच्छी बात है ।

ज्यादातर नये ब्लॉगर , ब्लॉग बनाने के बाद इधर उधर किसी भी टॉपिक पर और बिना SEO किये और बहुत ही मेहनत करके आर्टिकल लिखते है । और जब उनके ब्लॉग पर ट्रैफिक नही आता है ,तो वे निराश होकर ब्लॉग्गिंग करना ही छोड़ देते है ।

आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक न आने का मुख्य कारण यह होता है की आप SEO Friendly Article नही लिखते हो ।

(15+Tips) SEO Friendly Article/Blogpost Kaise Likhe
Seo Friendly Article कैसे लिखें

यदि आप एक SEO फ्रेंडली blogpost लिखते है , तो वह गूगल के search result में first पेज आती है । जिससे आपके वेबसाइट पर ज्यादा visitor आते है और आपकी वेबसाइट का Alexa रैंक भी बढ़ता है ।

इसलिए आपको सबसे पहले अपने आर्टिकल के SEO पर ध्यान देना होगा जोकि हर ब्लॉगर के लिए बहुत ही जरुरी होता है।

यदि आपको SEO Friendly Article लिखना नही आता है , तो निराश होने की कोई बात नही है । क्युकी इस आर्टिकल में हम आपको पुरे डिटेल्स में बतायेगे कि Seo Friendly Article कैसे लिखें जिससे आपका सभी आर्टिकल गूगल के first पेज में रैंक करे । जिससे आपके वेबसाइट की ट्रैफिक बढने के साथ साथ आपकी इनकम भी बढ़ेगी ।

Table of Contents

SEO Friendly Article कैसे लिखें

दोस्तों SEO का full form होता है – Search Engine Optimization . यहाँ पर हम आपके साथ कुछ स्टेप्स को शेयर करेगे जिसको follow करके आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा seo frindly article लिख सकते है ।

इस सभी स्टेप्स को आपको एक बार समझना बहुत जरूरी है । समझने के बाद आप आर्टिकल लिख कर उसे आसानी से Google सर्च इंजन या अन्य सर्च इंजन के first पेज पर रैंक करा सकते है ।

#1. Decide Your Blog Niche (अपने ब्लॉग का Niche Decide करे)

दोस्तों आर्टिकल लिखने से पहले ये decide करे कि आपका ब्लॉग का Niche क्या है ? और आप अपने ब्लॉग पर किस टॉपिक से रिलेटेड आर्टिकल पब्लिश करेगे ।

जैसे दोस्तों हम अपने वेबसाइट SbKuchHindiMe में की बात करे , तो इस वेबसाइट का Niche Blogging Tips ,SEO टिप्स, Make Money ऑनलाइन है । हम अपने ब्लॉग पर in टॉपिक्स से ही रिलेटेड आर्टिकल पब्लिश करते है , जिससे गूगल जब हमारी वेबसाइट को Crawl करता है , तो गूगल समझ जाता है की हमारी वेबसाइट का niche क्या है ।

जब कोई हमारी वेबसाइट से रिलेटेड टॉपिक्स पर search करता है तो गूगल search result में हमारी वेबसाइट से भी आर्टिकल show करता है ।

इसे पढ़े :-

यदि आप अपने ब्लॉग का niche decide किये रहेगे तो आपको अपने आर्टिकल का टॉपिक search करने में आसानी होगी , क्युकी आप अपने niche से रिलेटेड टॉपिक्स पर ही आर्टिकल लिखेगे । niche decide क्र लेने के बाद आपका पूरा फोकस seo frindly article लिखने में होना चाहिए ।

#2. Seo friendly article के लिए Keyword research करें

आर्टिकल लिखने की शुरुआत करने से पहले आपको अच्छे से कीवर्ड research करना चाहिए । नये bloggers को Keyword research करना थोडा मुस्किल होता है । ज्यादातर Bloggers को तो यही नही पता होता है की आखिर ये Keyword क्या है और यह हमारे आर्टिकल के लिए कितना महत्वपूर्ण है ।

आप जो Google में Search करते हैं उसे ही Keyword कहते है जैसे कि आप गूगल में search करते है SEO frindly article कैसे लिखे है , यही आपका Keyword है ।

Type of Keyword (Keyword के प्रकार)

कीवर्ड दो प्रकार के होते है ।

1.  Short Tail Keyword

जिस कीवर्ड में दो शब्द होते हैं उन्हें Short Tail Keyword कहा जाता है ।

example : ” Best Laptop “

2.  Long Tail Keyword

जिस कीवर्ड में तीन या उससे अधिक शब्द होते हैं उन्हें Long Tail Keyword कहा जाता है ।

example : ” Best Laptop under 50000 Rs.”

Keywords Research Tools

दोस्तो अब आप यही सोच रहे होगे की हम अपने blogpost में कौन सा कीवर्ड का इस्तेमाल करे । आप हमेशा ऐसे Long Tail Keyword का इस्तेमाल करे जिसका competition low हो और उसका monthly search valume high हो । कीवर्ड research करने के लिये Google पर आपको बहुत सारे free tools मिल जायेगे ।

हम आपको निचे कुछ free tools के लिंक provide करा देगे , जिससे आप कीवर्ड research कर सकते है । SEO Friendly Article Kaise Likhe

Keyword.io

Keywordtool.io

Ubber Suggest

Keyword Research करने का फायदा : –

Keyword research करने से आपको ये पता चल जाता है की किस keyword का competition low है । कौन से कीवर्ड पर हम आर्टिकल लिखे जिससे हमारा आर्टिकल गूगल में रैंक करे । जिससे हमारे ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़े और हम ब्लॉग्गिंग से अच्छा पैसा कम सके ।

  • कीवर्ड research करने से आपका ब्लॉग जल्दी grow करता है ।
  • कीवर्ड research करने से आपके वेबसाइट की ट्रैफिक और Alexa Rank बढती है ।
  • कीवर्ड research करने से आपको कीवर्ड के competition और search volume का पता चलता है ।
  • कीवर्ड research करने से आपको पता चलता है की लाग क्या search करते है ।

#3. Seo Friendly Article के Title में कीवर्ड का इस्तेमाल करें

दोस्तों कीवर्ड research करने के बाद आप जिस कीवर्ड पर अपने आर्टिकल को रैंक करना चाहते है । उस कीवर्ड को अपने आर्टिकल के Title में इस्तेमाल करे ।

दोस्तों आप हमेशा इस बात का ध्यान रखे की जिस टॉपिक पर आप आर्टिकल लिख रहे है उससे रिलेटेड कीवर्ड का ही इस्तेमाल करे । अन्यथा आपका आर्टिकल गूगल में रैंक नही होगा । इसलिए हमेशा आपको ऐसी छोटी – छोटी गलतिया करने से बचना चाहिए ।

दोस्तों इतना तो आपको समझ आ गया होगा की अपने आर्टिकल के Title में कीवर्ड का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है ।

#4. Blog Post के First Paragraph में कीवर्ड का इस्तेमाल करें

जब आप आर्टिकल लिखना स्टार्ट करते है , तो आपको पहले paragraph में अपने आर्टिकल के टॉपिक के बारे में बताना चाहिए की आज आप इस आर्टिकल में क्या जानकारी देने वाले है । इस बात का ध्यान रखे की आर्टिकल लिखते समय आप first paragraph में अपने कीवर्ड का भी इस्तेमाल करे ।

first paragraph में कीवर्ड का इस्तेमाल करने से फायदा यह होता है की कभी कभी गूगल first paragraph को ही आपके आर्टिकल का meta description मान लेता है । और meta description ही google के crawler को बताता है की आपका आर्टिकल किस टॉपिक पर लिखा गया है ।

#5. Hedings का Seo Friendly Article में इस्तेमाल करें

अपने आर्टिकल को seo फ्रेंडली बनाने के लिए उसमे Heading और Subheading का इस्तेमाल करना बहुत ही जरुरी होता है । इससे आपके visitors को आपका आर्टिकल पढने में आसानी होती है , उसको headings देखकर पता चल जाता है की इसके अंदर क्या लिखा या है ।

ध्यान रखे की आपको headings और sub headings में main कीवर्ड का इस्तेमाल न करे । H2 & H3 टैग में हमेशा main कीवर्ड से रिलेटेड कीवर्ड का इस्तेमाल करे ।

example : जैसे आपका main कीवर्ड है “SEO Friendly Article Kaise Likhe ” इसकी जगह आप इससे रिलेटेड कीवर्ड “seo friendly blogpost कैसे लिखे” का इस्तेमाल कर सकते है ।

#6. Seo Friendly Article Unique और Long लिखें

आपने तो सुना ही होगा Content Is King इसका मतलब यही है की नये ब्लॉगर के लिए content ही सबकुछ है । आपके ब्लॉग के Content की Quality High होनी चाहिए । हमेशा fresh और unique कंटेंट लिखे यानी की No Copyright Content । जिससे गूगल आपके ब्लॉग को रैंक करे ।

ज्यादातर नये ब्लॉगर क्या करते है की वे दुसरे successful ब्लॉगर के कंटेंट को कॉपी करते है । और उन्हें अपने ब्लॉग में पब्लिश कर देते है ,यदि आप भी ऐसा करते है तो बंद कर दीजिये क्युकी google को पता चल जाता है की आपने यह कंटेंट कॉपी & पेस्ट किया है । जिसके कारण वह आपके ब्लॉग को गूगल में रैंक नही करेगा ।

आपकी कोशिश होनी चाहिए कि आप हमेशा Long आर्टिकल ही लिखें । और आप अपने सभी टॉपिक के बारे में डिटेल्स में जानकारी लिखे । इससे आपका आर्टिकल अपने आप लम्बा हो जायेगा और वह google में रैंक भी करेगा क्युकी Google Long आर्टिकल को जल्दी रैंक करता है । आपको कम से कम 1500+ words तक के आर्टिकल लिखना चाहिए ।

आर्टिकल लिखते समय ध्यान दे की आर्टिकल बहुत ही सिंपल भाषा में लिखे , जिससे कोई भी आर्टिकल को पढ़े तो उसे आसानी से समझ में आ जाये ।

#7. Seo Friendly Article में Italic और Bold Fonts का इस्तेमाल करें

आर्टिकल लिखते समय यदि आपको लगता है की यूजर के लिए कोई शब्द महत्त्वपूर्ण है तो उसे Italic या फिर बोल्ड कर दे । जिससे यूजर को आर्टिकल पढ़ते समय महत्वपूर्ण शब्द पहले दिख जाये ।

ये काम आप आर्टिकल लिखने के बाद भी कर सकते हो लेकिन इसका मतलब ये नही है की आप सभी शब्दों को बोल्ड कर दे ।

एक आर्टिकल में 3-4 शब्दों को ही Italic करे । कम से कम शब्दों को ही बोल्ड करे ,लेकिन , अपने टॉपिक से रिलेटेड कीवर्ड को जरुर बोल्ड करे । ऐसा करने से आपका आर्टिकल भी सुन्दर दिखने लगता है ।

#8. Seo Friendly Blog Post में Internal & External LInk का उपयोग करें

अपने आर्टिकल में internal link & external link इस्तेमाल करने से हमारे आर्टिकल का Seo बढ़ता है ।

Internal Link क्या होती है ?

Internal Linking का मतलब होता है कि जब आप अपने आर्टिकल में अपनी ही वेबसाइट के किसी दुसरे आर्टिकल की Link Add करते है । आपको Seo Friendly Article लिखते समय अपने आर्टिकल में Inetrnal link इस्तेमाल करना बहुत ही जरुरी होता है ।

Inter linking करने से कोई भी visitors आपके वेबसाइट पर ज्यादा देर तक रुकेगा इससे आपकी वेबसाइट की Bounce Rate भी कम होती है ।

ध्यान रहे Internal linking करते समय आपको उसी दुसरे आर्टिकल की लिंक देनी है , जो आपके आर्टिकल के टॉपिक से रिलेटेड हो ।

Example :- जैसे हम ये “SEO friendly article kaise likhe” लिख रहे है तो हम इस टॉपिक से रिलेटेड अपने दुसरे आर्टिकल “seo क्या है ” की लिंक add कर सकते है ।

जिससे यदि आपके पहले वाले आर्टिकल पर ट्रैफिक आएगा तो दुसरे आर्टिकल पर भी ट्रैफिक आने लगेगा । इससे आपकी वेबसाइट आसानी से grow करेगी ।

External Link क्या होती है ?

External Linking का मतलब होता है कि आप अपने आर्टिकल में किसी दुसरे की वेबसाइट के किसी आर्टिकल की Link add करना ।

External link उसे करना भी seo के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है , इसको गूगल बहुत ही महत्वपूर्ण मानता है । सभी टॉपिक्स के बारे में हम अच्छे से नही सिख सकते , इसलिए उन कीवर्ड के बारे में हमे यूजर के लिए दुरे वेबसाइट की link देनी पड़ती है ।जिससे यूजर को किसी टॉपिक्स के बारे में पूरी जानकारी मिल सके ।

Example : – जैसे हम अपने वेबसाइट पर Blogging से रिलेटेड टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहे है तो हम यह पर किसी दुसरे वेबसाइट के आर्टिकल “ Blogging क्या है ” की link add कर सकते है ।

external linking करते समय ध्यान रखे की आपको हमेशा अच्छे वेबसाइट की link add करनी चाहिए , किसी बेकार वेबसाइट की link add करने से आपकी साइट की ranking गिरती है ।

#9. Seo Friendly Blog Post में Image & video का उपयोग करें

अपने आर्टिकल में कम से कम एक Image का जरुर इस्तेमाल करे । क्युकी आपके एक image की value 1000 words के बराबर होती है । यदि आपको आर्टिकल के टॉपिक से रिलेटेड कोई विडियो मिल जाये तो उसे भी इस्तेमाल करे ।

इससे यूजर आपके वेबसाइट में ज्यादा देर तक रुकेगा । image और video आपके आर्टिकल को seo फ्रेंडली बनाने में बहुत हेल्प करता है ।

लेकिन आपको पता होना चाहिए की गूगल image को read नही कर सकता है । गूगल image को हमेशा उसके Alt tag से समझता है । इसलिए अपने आर्टिकल में image और video add करते समय उसमे Alt tag लगाना न भूलें। इसके अलावा, alt tag में आर्टिकल के keywords का इस्तेमाल करे ।

#10. Seo Friendly Blog Post Url लिखें

अपने आर्टिकल के लिए seo फ्रेंडली और shorts Permalink (यूआरएल) का इस्तेमाल करे । जिससे गूगल का crawler आपके यूआरएल को अच्छे से समझ सके । यूआरएल लिखते समय उसमे main keyword का इस्तेमाल जरुर करे ।

हमेशा seo friendly url इस्तेमाल करे , यह पर हम उदाहरण देकर आपको समझायेगे की आपको कैसे url क इस्तेमाल करना है ।

Seo फ्रेंडली यूआरएल https://sbkuchhindime.in/seo-kya-hai/

हमेशा simple url का इस्तेमाल करे ।

ऐसे यूआरएल का इस्तेमाल न करे :- https://sbkuchhindime.in/seo-क्या-है-seo-कैसे-करे /

#11. Seo Friendly Article में Meta Description लिखें

Meta description हमारे आर्टिकल का short overview होता है , जिसे visitors को पता चलता है की इस आर्टिकल में क्या कंटेंट है । इसलिए हमे हमेशा अपने आर्टिकल में attractive title लिखने के साथ साथ seo फ्रेंडली meta डिस्क्रिप्शन भी लिखना चाहिए ।

Meta description को अच्छे से seo फ्रेंडली बनाने के लिए उसमे main कीवर्ड के साथ साथ रिलेटेड कीवर्ड को भी लिखना चाहिए । क्युकी यदि search कीवर्ड में आपका कीवर्ड मिलता है , तो गूगल उसे बोल्ड कर देता है , जिससे उसेर्स उसे अच्छे से देख सकता है ।

#12. Seo Friendly Article में Keyword Stuffing न करें

यदि आप अपने आर्टिकल में बहुत् सारे कीवर्ड का इस्तेमाल करते हो , तो ऐसा करना Keyword Stuffing कहलाता है ।

आपको कभी भी Keyword Stuffing नहीं करनी चाहिए क्युकी इससे आपके आर्टिकल की ranking डाउन होती है और वो Google Search result में कभी show नही होता है ।

गूगल ने भी आर्टिकल में Keyword Stuffing करने से साफ़ मना किया हुआ है । आप गूगल द्वारा पब्लिश पोस्ट को पढ़ सकते हो :- Google Keyword Stuffing

#13. Seo Friendly Blog Post में Table Of Content (TOC) लगायें

आपको अपने ब्लॉग में आर्टिकल में Table of content जरुर add करे । TOC add करने से गूगल के crawler और हमारे readers को टॉपिक्स को समझने में आसानी होती है । long आर्टिकल में यदि किसी यूजर को सिर्फ एक टॉपिक के बारे में ही जानना चाहता है तो वह TOC से डायरेक्ट उस टॉपिक पर जाकर आसानी से पढ़ सकता है ।

यदि आपका ब्लॉग wordpress पर है तो आप plugin के द्वारा आराम से अपने आर्टिकल में TOC add कर सकते हो । यदि आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो आपको TOC add करने के लिए html कोड लिखना पड़ता है ।

ब्लॉगर में TOC add करने के लिए इस पोस्ट को पढ़ सकते है :- Table of Content कैसे add करे  

#14. Seo Friendly Article में FAQ Schema जोड़े

अपने टॉपिक से रिलेटेड Question जो Google पर search किये जाते है । ऐसे Question को आप search करके आप अपने blogpost में उन question को add करके उनका answer लिखे । ऐसा करने से आपका आर्टिकल seo फ्रेंडली बनता है , जो आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करता है ।

#15. Seo Friendly Article को Social Media पर जरुर शेयर करें

अपना आर्टिकल्स लिखकर पब्लिश करने के बाद उसे Social Media पर शेयर करे । ऐसा करने से आपके आर्टिकल पे तुरंत visitor आने लगते है , जिससे गूगल आपके आर्टिकल के रैंक को ऊपर की ओर पुश करता है ।

इसलिए blogpost लिखने के बाद ही उसे Social Media पर शेयर करे ।

आर्टिकल Google पर No. 1 रैंक न होने का कारण

क्या आपकी भी ब्लॉग पोस्ट गूगल पर No 1 नही करती है । क्युकी आप search engine के मुताबिक अपने पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ नही कर पाते है । यदि आप ऐसे ही किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल लिख देगे , जिसके बारे में लोग search ही नही कर रहे , तो आपकी पोस्ट ज्यादा लोगों तक नही पहुच पायेगी ।

जिससे कारण आपके blogpost पर बहुत ही कम ट्रैफिक आता है । जिससे आप ब्लॉग से पैसे नही बना पायेगे ।

आपकी ब्लॉग पोस्ट Google पर No. 1 रैंक न होने का निम्न कारण हो सकते है : –

  • blogpost के लिए कीवर्ड research न करना
  • किसी भी टॉपिक पर blogpost लिख देना
  • high कम्पटीशन कीवर्ड का इस्तेमाल करना
  • टाइटल में कीवर्ड न इस्तेमाल करना
  • दुसरे के आर्टिकल कॉपी करना
  • blogpost में कीवर्ड stuffing करना
  • link बिल्डिंग न करना

दोस्तों ये कुछ कारण हो सकते है , जिसके कारण आपकी blogpost ज्यादा लोगों तक नही पहुच पाती है । आप अपने आर्टिकल को seo फ्रेंडली बनाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पंहुचा सकते है ।

Seo फ्रेंडली Blog Post Related FAQs

SEO फ्रेंडली कंटेंट क्यों जरूरी है?

अपने आर्टिकल को गूगल में 1st पेज पर रैंक करने के लिए हमे SEO Friendly कंटेंट लिखना जरुरी है । Seo Friendly Article हमारे वेबसाइट पर आर्गेनिक ट्रैफिक लाने के लिए बहुत जरुरी होते हैं ।

SEO Friendly Article कैसे लिखें?

SEO Friendly Article लिखने के लिए आपको अपने आर्टिकल में Parmalink , Keyword , Images , Video, Backlink , Meta डिस्क्रिप्शन , Table Of Content पर काम करना पड़ता है ।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा लेख SEO फ्रेंडली है?

आपका आर्टिकल Seo फ्रेंडली लिखा है कि नहीं पता करने के लिए आपको Seo Checker Website जाना पड़ेगा । इस वेबसाइट पर आप अपने आर्टिकल का लिंक डाल कर चेक कर सकते हैं । यदि आप WordPress का इस्तेमाल करते हो तो आप Rank Math या Yoast Seo Plugin इंस्टाल कर सकते हैं ।

इसे पढ़े :-

SEO Friendly Article Kaise Likhe

SEO Friendly Article Kaise Likhe

दोस्तों , हम आशा करते है की आपको SEO friendly article kaise likhe इसके बारे में जानकारी इस आर्टिकल से मिल गयी होगी ।

यदि फिर भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमसे contact कर सकते है या फिर आप हमे कमेंट में जरुर बताये । हम आपके सारे सवालो के जवाब जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेगे ।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा और आपको इससे कुछ सिखने को मिला है तो इसे जरुर Social Media पर शेयर करे । जिससे दुसरे लोगों को भी पता चल सके कि SEO friendly blog post kaise likhe .

87 thoughts on “[15+ तरीके] 100% SEO Friendly Article कैसे लिखें | SEO Friendly Blog Post लिखें 2022”

  1. Wow that was odd. I just wrote an incredibly long comment
    but after I clicked submit my comment didn’t appear.
    Grrrr… well I’m not writing all that over again. Anyhow, just wanted to say fantastic blog!

    Reply
  2. Hello! I’m at work browsing your blog from my new apple
    iphone! Just wanted to say I love reading through your blog and look forward to all
    your posts! Carry on the great work!

    Reply
  3. A person necessarily assist to make significantly articles I’d state.
    This is the very first time I frequented your
    web page and up to now? I surprised with the analysis you made to make this actual publish extraordinary.
    Great task!

    Reply
  4. Its like you read my mind! You appear to know a lot about
    this, like you wrote the book in it or something. I think that
    you could do with some pics to drive the message home a little bit, but other than that,
    this is wonderful blog. A fantastic read. I’ll certainly be back.

    Reply
  5. Pretty section of content. I just stumbled upon your site and in accession capital to assert that I get in fact enjoyed account your blog posts.
    Anyway I will be subscribing to your augment and even I achievement you access consistently rapidly.

    Reply
  6. Thanks for a marvelous posting! I certainly enjoyed reading it,
    you can be a great author.I will ensure that I bookmark your blog and will often come back in the foreseeable future.
    I want to encourage that you continue your great job, have a nice weekend!

    Reply
  7. This article will assist the internet people for setting
    up new web site or even a weblog from start to end.

    Reply
  8. I do not know if it’s just me or if everyone
    else encountering issues with your blog. It appears as if some of the written text on your posts are running
    off the screen. Can someone else please provide feedback and let
    me know if this is happening to them as well?
    This could be a issue with my internet browser because I’ve had this happen previously.
    Thank you

    Reply
  9. I was suggested this blog by means of my cousin. I am
    no longer sure whether or not this put up is written by him as nobody else know such exact about my problem.
    You are incredible! Thank you!

    Reply
  10. certainly like your web-site but you need to test the spelling on quite a few of your posts.
    Many of them are rife with spelling problems and I in finding it very troublesome to tell the
    truth however I’ll surely come again again.

    Reply
  11. Hey I know this is off topic but I was wondering if you knew of any widgets I could add to my blog that
    automatically tweet my newest twitter updates. I’ve been looking for a
    plug-in like this for quite some time and was hoping maybe you would have some experience with something like this.
    Please let me know if you run into anything. I truly enjoy reading your
    blog and I look forward to your new updates.

    Reply
  12. Hey very cool website!! Man .. Beautiful .. Wonderful
    .. I will bookmark your web site and take the
    feeds additionally? I’m glad to find numerous helpful information right here in the put up, we
    need work out extra strategies on this regard, thanks for sharing.
    . . . . .

    Reply
  13. I do not even know how I stopped up here,
    however I thought this submit used to be good.
    I do not recognize who you’re but definitely you’re going to a famous blogger for those who aren’t already.
    Cheers!

    Reply
  14. I do not know if it’s just me or if everybody
    else experiencing issues with your blog. It looks like some of the written text in your posts are
    running off the screen. Can someone else please comment and let me know if this is happening to them as well?
    This may be a issue with my web browser because I’ve had this happen previously.
    Kudos

    Reply
  15. Heya i’m for the first time here. I found this board and I find It truly useful & it helped me out
    a lot. I hope to give something back and help others like you helped me.

    Reply
  16. I love what you guys tend to be up too. Such clever work and reporting!
    Keep up the wonderful works guys I’ve incorporated you
    guys to my own blogroll.

    Reply
  17. excellent post, very informative. I ponder why the other specialists of this sector do not notice this. You must proceed your writing. I’m confident, you’ve a huge readers’ base already!

    Reply
  18. excellent publish, very informative. I’m wondering why the opposite specialists of this sector don’t understand this. You should continue your writing. I am sure, you have a huge readers’ base already!

    Reply
  19. Somebody necessarily help to make severely articles I might state.
    That is the very first time I frequented your
    website page and so far? I amazed with the research you made to make this actual put up incredible.
    Excellent process!

    Reply
  20. Hi, just required you to know I he added your site to my Google bookmarks due to your layout. But seriously, I believe your internet site has 1 in the freshest theme I??ve came across. It extremely helps make reading your blog significantly easier.

    Reply
  21. The very next time I read a blog, I hope that it won’t fail me just as much as this one. After all, Yes, it was my choice to read through, but I truly believed you would have something useful to talk about. All I hear is a bunch of crying about something you could possibly fix if you weren’t too busy searching for attention.

    Reply
  22. Greetings! Very useful advice within this article! It’s the little changes which will make the most significant changes. Thanks for sharing!

    Reply
  23. Hi, I do believe this is an excellent site. I stumbledupon it 😉 I may return once again since I book-marked it. Money and freedom is the greatest way to change, may you be rich and continue to help others.

    Reply
  24. You are so interesting! I do not think I’ve read anything like this before. So good to discover another person with a few genuine thoughts on this subject. Really.. thanks for starting this up. This web site is one thing that is needed on the web, someone with a bit of originality.

    Reply
  25. An outstanding share! I have just forwarded this onto a friend who had been conducting a little research on this. And he actually ordered me lunch because I discovered it for him… lol. So let me reword this…. Thanks for the meal!! But yeah, thanx for spending the time to discuss this subject here on your web site.

    Reply
  26. Right here is the right website for anyone who hopes to understand this topic. You understand so much its almost tough to argue with you (not that I really would want to…HaHa). You certainly put a new spin on a topic that’s been discussed for many years. Wonderful stuff, just great.

    Reply
  27. Can I simply just say what a relief to find a person that truly knows what they’re discussing over the internet. You actually know how to bring an issue to light and make it important. More people really need to check this out and understand this side of your story. I can’t believe you are not more popular because you definitely possess the gift.

    Reply
  28. Can I just say what a comfort to uncover a person that actually knows what they’re discussing on the web. You actually realize how to bring a problem to light and make it important. A lot more people should check this out and understand this side of your story. I was surprised that you are not more popular given that you definitely possess the gift.

    Reply
  29. I would like to thank you for the efforts you have put in writing this website. I am hoping to check out the same high-grade blog posts by you later on as well. In fact, your creative writing abilities has motivated me to get my own blog now 😉

    Reply
  30. Hi there! This post could not be written much better! Looking at this article reminds me of my previous roommate! He constantly kept preaching about this. I will send this information to him. Pretty sure he will have a great read. Thanks for sharing!

    Reply
  31. I really love your site.. Excellent colors & theme. Did you make this amazing site yourself? Please reply back as I’m hoping to create my very own blog and would like to find out where you got this from or what the theme is named. Thank you.

    Reply
  32. You made some good points there. I checked on the internet for more info about the issue and found most individuals will go along with your views on this website.

    Reply
  33. I was just looking for this information for some time. After 6 hours of continuous Googleing, finally I got it in your web site. I wonder what is the lack of Google strategy that don’t rank this kind of informative websites in top of the list. Generally the top sites are full of garbage.

    Reply

Leave a Comment